प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना क्या है? PradhanMantri Suraksha Bima Yojana

 

 

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एक तरह ही दुर्घटना बीमा योजना है। इस योजना को सरकार बैंकों को माध्यम से चला रही है। इस योजना के तहत अगर कोई शख्स हादसे में मर जाता है तो उसके परिवार वालों को दो लाख रुपए दिए जाएंगे। इस लेख में हम, जानेंगे कि Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana पॉलिसी कौन ले सकता है? पॉलिसी कैसे अपनाई जा सकती है? और इसके फायदे क्या हैं? साथ ही साथ हम इससे जुड़े नियमों व शर्तों की जानकारी भी दे रहे हैं।

 

 

 

 

प्रधानमंत्री बीमा योजना के लाभ

Benefits Of Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना उन लोगों के लिए बहुत लाभकारी है जो दूसरी बीमा योजनाओं का भारी भरकम प्रीमियम नहीं दे पाते हैं। एक तरह से कमजोर लोगों को कम पैसे बड़ी आर्थिक सुरक्षा देने की कोशिश है।

 

बैंक खाते के जरिए मिलती है पॉलिसी

Policy is Given Through Banks

Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana की पॉलिसी आपको न तो किसी बीमा कंपनी के Office जाने की जरूरत होती है और न ही बीमा एजेंट को ढूढ़ने की। यह बीमा पॉलिसी आपको अपने बैंक अकाउंट के साथ ही मिलती है। जिस भी बैंक में आपका खाता मौजूद हो वहीं एक छोटा सा फॉर्म भरकर Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana की पॉलिसी ले सकते हैं।

 

आपका बैंक ही होता है मास्टर पॉलिसी होल्डर: Pradhanmantri Suraksha Bima Yojan पालिसी के मामले में दरअसल आपका बैंक ही मास्टर पॉलिसी धारक होता है। वह अपने बीमा कंपनी के पास अपने खाताधारकों का सामूहिक बीमा करवाता है। Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana पॉलिसी का प्रीमियम भी बैंक के माध्यम से जमा होता है और पॉलिसी की रकम भी आपको बैंक के माध्यम से ही मिलती है। पॉलिसी का क्लेम भी संबंधित बैंक के माध्यम से ही किया जाता है।

 

सिर्फ 12 रुपए सालाना का प्रीमियम

Premium is Only Rs 12 for 1 Year

Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana पॉलिसी का लाभ पाने के लिए आपको हर साल सिर्फ 12 रुपए का प्रीमियम चुकाना पडता है। यानी कि 1 रुपए महीना खर्च करके आप इस योजना के बड़े फायदों के हकदार बन जाते हैं।

 

2 लाख रुपए तक की जोखिम सुरक्षा

Risk Coverage Upto 2 Lakh

Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana से मृत व्यक्ति के परिवार को दो लाख रुपए की फिक्स्ड रकम मिलती है। इसमें कमी होने की कोई गुंजाइश नहीं होती है। ध्यान रखिए ये पैसा तभी मिलेगी जब मृत्यु हादसे में हुई हो। बीमारी की वजह से होने वाली मृत्यु पर ये पैसे नहीं मिलेंगे।

 

इसके अलावा अपंगता की स्थिति में भी बीमा की रकम दी जाएगी। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

 

Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana एक साल के लिए होती है इसे आप हर साल आगे के  लिए बढ़ा सकते हैं। मतलब ये कि अगर आप हर साल 12 रुपए देते जाएंगे तो पॉलिसी जारी रहेगी। बल्कि अगर आप हर साल ऑटोमैटिक 12 रुपए काटने की सहमति देते हैं तो फिर कोई चिंता करने की जरूरत नहीं है। ये सहमति फॉर्म भरते समय ही ली जाती है।

 

वैसे अगर बाद में कभी इस पॉलिसी को बंद करना चाहेंगे तो भी कोई दिक्कत नहीं होगी। बस बैंक में जाकर एक एप्लीकेशन देनी होगी। इस पॉलिसी से दोबारा जुड़ने में भी कोई दिक्कत नहीं है।

 

 

 

नेटबैंकिंग और एसएमएस से भी ले सकते हैं पॉलिसी

Policy Can be got Through Netbanking or SMS

कई बैंक अब आॅनलाइन (नेट बैंकिंग) के माध्यम से भी Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana की पॉलिसी लेने का विकल्प देते हैं। बैंकों के अपने एप भी होते हैं, जिन्हें डाउनलोड करके आप अपने खाते से जुड़ी तमाम सुविधाएं प्राप्त कर सकते हैं।

कई बैंक आपके बैंक अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर से SMS के माध्यम से भी इस पॉलिसी के लिए Enrolment कराने की सुविधा देने लगे हैं। पॉलिसी लेने के इन वैकल्पिक तरीकों की जानकारी हम अगले लेख में देंगे।

किस स्थिति में कितनी मिलती है वित्तीय मदद

How much Financial Assistance in differest Cases

किसी दुर्घटना या प्राकृतिक कारण से पॉलिसीधारक को होने वाली शारीरिक क्षति की स्थिति में Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana की पॉलिसी नीचे दिए गए तरीके से वित्तीय मदद उपलब्ध कराती है—

 

पॉलिसीधारक को पहुंची क्षति का स्वरूप      मिलने वाली रकम

पॉलिसी धारक की मृत्यु होने पर (हादसा या सामान्य मृत्यु)

Rs. 2 Lakh

दोनों आंखों की रोशनी परमानेंट चली जाने पर

दोनों हाथों के परमानेंट उपयोग लायक न रहने पर

दोनों पैरों के परमानेंट उपयोग लायक न रहने पर

एक आंख और एक हाथ एक साथ उपयोग लायक न बचने पर

एक आंख और एक पैर एक साथ उपयोग लायक न बचने पर

एक हाथ और एक पैर एक साथ उपयोग लायक न बचने पर

Rs. 2 Lakh

सिर्फ एक आंख के परमानेंट उपयोग लायक न बचने पर

सिर्फ एक हाथ के परमानेंट उपयोग लायक न बचने पर

सिर्फ एक पैर के परमानेंट उपयोग लायक न बचने पर

Rs. 1 Lakh

*Note: एक से ज्यादा तरह की क्षतियां होने पर भी बीमा क्लेम कुल 2 लाख रुपए से अधिक नहीं हो सकता।

इन स्थितियों में दावा नहीं होगा मान्य

भई, अगर दुर्घटना में आप ही का हाथ है तो फिर पैसे नहीं मिलेंगे। अगर आपने जानबूझकर खुद को नुकसान पहुंचाया है तो फिर दावा मंजूर नहीं होगा। इसी तरह नशे की हालत में आत्महत्या या आत्महत्या का प्रयास की स्थिति में क्लेम नहीं बन पाएगा। किसी अपराध के दौरान अगर दुर्घटना हो जाती तो भी पैसे नहीं मिल पाएंगे।

 

उपयोगी सरकारी योजना- प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना

 

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा पॉलिसी के नियम

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा पॉलिसी के संबंध में प्रमुख  नियम व शर्तें इस प्रकार हैं—

 

पॉलिसी लेने की अर्हता

Eligibility For Getting Policy

कोई भी 18 वर्ष से 70 वर्ष के बीच उम्र का भारतीय नागरिक Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana पॉलिसी ले सकता है। पॉलिसी लेने के लिए आपको, जहां आपका बैंक अकाउंट है, उस बैंक शाखा में संपर्क करना होगा। बैंक में आपको Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana पॉलिसी का फॉर्म मिल जाएगा, उसे भरकर आप इस पॉलिसी से अपना Bank Account लिंक करवा सकते हैं।

 

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना फार्म: Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana पॉलिसी का फॉर्म दरअसल, एक सहमतिपत्र के रूप में होता है, जिसमें खाताधारक को इस बात की सहमति देनी होती है कि वह पॉलिसी की शर्तों को मंजूर करता है और अपने अकाउंट से Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana पॉलिसी के प्रीमियम की राशि काटने के लिए बैंक को अधिकृत करता है।

 

केवाईसी के रूप में आधार जरूरी: सभी सरकारी योजनाओं की तरह Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana पॉलिसी का लाभ लेने के लिए भी जरूरी है कि आपके अकाउंट से आपका आधार नंबर लिंक हो।

 

पॉलिसी की अवधि और प्रीमियम की तारीख?

Policy Period And Premium Payment

Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana पॉलिसी आपको एक बार में एक साल की जोखिम सुरक्षा प्रदान करती है। पॉलिसी की अवधि किसी वर्ष की 1 जून से आने वाले वर्ष की 31 मई तक होती है। यानी कि आप 1 जून के पहले अपना इनरोलमेंट करा सकते हैं और प्रीमियम कटवा सकते हैं।

 

अगर आपने एक बार में कई साल के लिए Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana पॉलिसी जारी रखने की सहमति दी है तो आगे के वर्षों में 25 मर्इ से 31 मई के बीच आपका पॉलिसी प्रीमियम आपके बैंक अकाउंट से अपने आप काट लिया जाएगा।

 

पॉलिसी अवधि के बीच में भी करवा सकते हैं इनरोलमेंट:  Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana पॉलिसी वर्ष शुरू होने (1 जून) के बाद भी के बाद भी पॉलिसी अवधि के बीच में भी एनरोलमेंट की सुविधा जारी रहती है। लेकिन, आपको प्रीमियम पूरे एक साल का जमा करना होगा और पॉलिसी का फायदा 1 जून से न मिलकर, उस तारीख से मिल सकेगा, जिस तारीख को आपने Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana पॉलिसी अपनाई है। लेट पॉलिसी की भी अवधि अगले वर्ष की 31 मई को ही खत्म हो जाएगी।

 

उदाहरण के लिए:  आपने 1 सितंबर को पॉलिसी में एनरोलमेंट करवाया तो आपको साल भर के प्रीमियम पर सिर्फ 9 महीने (1 सितंबर से 31 मई तक) का पॉलिसी लाभ मिल सकेगा।

 

पॉलिसी प्रीमियम के भुगतान का एकमात्र तरीका

Payment Mode For Policy Premium

Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana के भुगतान के लिए फिलहाल सिर्फ एक ही तरीका मान्य है। वह है आपके खाते से पैसा आॅटोमैटिक काट लिया जाना। जिसके लिए पॉलिसी के Enrollment Form में आपसे सहमति ली जाती है। कैश, चेक, ड्राफ्ट या आॅनलाइन पेमेंट से  इसका भुगतान नहीं किया जा सकता। हालांकि Enrollment आप आॅनलाइन या SMS के माध्यम से भी कर सकते हैं।

 

बीमा कंपनी कौन सी?

Administrators for PMSBY

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना पॉलिसी विभिन्न सरकारी व प्राइवेट साधारण बीमा कंपनियों जनरल इंश्योरेंस कंपनियों (General insurance companies) की ओर से जारी की जाती है। जैसे कि National Insurance Company Limited, Oriental Insurance Company Limited and ICICI Lombard वगैरह। बैंक इस पॉलिसी के लिए अपनी इच्छानुसार बीमा कंपनी का चयन करने के लिए स्वतंत्र होते हैं। इसमें आपका कोई हाथ नहीं होता है।

 

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना फार्म: सैंपल कॉपी

Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana Form

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की पॉलिसी लेने के लिए सहमति पत्र में आपको क्या सूचनाएं भरनी होती हैं, यह जानने के लिए आप इसके फॉर्म की सैंपल कॉपी देख सकते हैं। यहां हमने Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana पॉलिसी की वेबसाइट पर मौजूद, फॉर्म के पीडीएफ फॉर्मेट की फोटोकॉपी दी है। बैंक में लगभग इसी पैटर्न पर प्रिंटेड फॉर्म आपको मिलेगा। इस फॉर्म को आप इस लिंक पर क्लिक करके डाउनलोड भी कर सकते हैं—

 

Click to access ApplicationForm.pdf

 

 

 

 

 

उपयोगी पोस्ट- प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का फॉर्म कैसे भरें

 

इन स्थितियों में नहीं मिलेगा पॉलिसी का लाभ

Situations for Policy Discountinuation

पॉलिसीधारक के 70 वर्ष की उम्र पूरी होने के बाद उसे Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana का लाभ नहीं मिल सकता। यानी कि उसी तारीख से आपकी आपके नाम पॉलिसी बंद मानी जाएगी।

जिस बैंक खाते से आपने अपनी Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana पॉलिसी को लिंक करवा रखा है, किसी कारणवश वह खाता बंद हो जाता है तो उस खाते से संबद्ध आपकी पॉलिसी भी अपने आप बंद हो जाएगी।

Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana की पॉलिसी का प्रीमियम काटने के दौरान आपके संबंधित खाते में प्रीमियम के लायक बैलेंस ही न हो, तो भी आपकी पॉलिसी अपने आप बंद हो जाएगी।

आपको किसी अन्य बैंक खाते से Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana का लाभ मिल रहा हो, तो भी बाकी सभी खातों से संबंद्ध ऐसी पॉलिसियां अपने आप निरस्त मानी जाएंगी। उनका Premium भी जब्त हो जाएगा।

पॉलिसी के क्लेम के वक्त रखें ध्यान

Do Remember At the time Of Claim

खाताधारक की मौत होने पर उसके nominee या appointee की ओर से Death Claim किया जा सकता है। अगर Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana पॉलिसी धारक ने पॉलिसी के नामांकन फॉर्म में nominee या appointee का नाम दर्ज नहीं किया है तो उसके कानूनी उत्तराधिकारी/उत्तराधिकारियों के पास Death Claim करने का हक होगा। क्लेम के संबंध में निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखना जरूरी है—

 

हादसे में अक्षम होने की स्थिति में, disability claim स्वयं खाताधारक की ओर से किया जाएगा और उसका पैसा Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana पॉलिसी धारक के नाम बैंक अकाउंट में ही भेजा जाएगा।

हादसे में मौत की स्थिति में, Death claim पॉलिसी धारक के नॉमिनी या कानूनी उत्तराधिकारी की ओर से किया जाएगा। पॉलिसी का पैसा भी नॉमिनी या कानूनी उत्तराधिकारी के खाते में जाएगा।

पॉलिसी धारक के दुर्घटनाग्रस्त (घायल या मृत्यु) होने पर, जैसे कि सड़क हादसा, रेल या अन्य वाहन से हादसा, डूबने आदि की स्थिति में पुलिस में रिपोर्ट होनी जरूरी है।

सांप या अन्य किसी जहरीले जंतु के काटने, पेड़ से गिरने जैसी घटना के बारे में अस्पताल का रिकॉर्ड प्रमाण माना जाएगा।

Leave a Reply

Please Subscribe

 

PLEASE SUBSCRIBE FOR MORE EDUCATIONAL NEWSLETTER & UPDATES

Recent Posts

E-Global India Institute vision 2026
E-Global India Institute vision 2026

STUDENT RESULT

EGIIT RESULTS