exercise

jaora's No.1 Spoken English Classes

72 total views, 3 views today

Use of apostrophe ‘s

’s का प्रयोग (Use of Apostrophe S)

राम का पैन Ram’s pen / Pen of Ram

महत्वपूर्ण बात – जैसा कि ऊपर लिखा गया है, चाहे Ram’s pen कहें या फिर Pen of Ram, बात एक ही है पर महत्वपूर्ण फर्क यह है कि पहले तरीके से लिखने में राम को ज़्यादा महत्व दिया गया है पैन को नहीं जबकि दूसरे तरीके में पैन को ज़्यादा महत्व दिया गया है राम को नहीं।

सीता का भाई                   Seeta’s brother / Brother of Seeta
राहुल की मम्मी                 Rahul’s mother / Mother of Rahul
लड़की का भाई                 Girl’s brother / Brother of the girl
लड़कियों के भाई               Girls’ brothers / Brothers of the girls
मेरे पापा के दोस्त की बेटी   My father’s friend’s daughter / The daughter of my father’s friend
मेरे भाई का पैन                 My brother’s pen / The pen of my brother
मेरे भाईओं के पैन              My brothers’ pen / The pens of my brothers
मेरे दिल की बात                My heart’s feelings / The feeling of my heart
तुम्हारे मोबाइल की आवाज़  Your mobile’s sound / The sound of your mobile
शेर की दहाड़                    Lion’s roar / Roar of the lion
गीता की आवाज़                Geeta’s voice / Voice of Geeta

ध्यान दीजिए, अगर मैं कहूँ लड़की का भाई । लड़की एक ही है इसलिए लड़की काके लिए हम girl’s कहेंगे। पर अगर मैं कहूँ लड़कियों का भाई। लड़कियाँ एक से ज़्यादा है इसलिए लड़कियों काके लिए हम girls’s नहीं कहेंगे बल्कि सिर्फ girls’ कहेंगे। होता ये है कि अगर कोई बहुवचन शब्द जिसके अन्त में s हो और उस शब्द के साथ ’s लगाना हो तो apostrophe( ’ ) के बाद वाला s नहीं लगाया जाता।

If I say ‘girl’s brother’, it is clear that there is only one girl but if there are more than one girl, then I can’t say ‘girls’s brother’, rather I would say ‘girls’ brother’. Whenever we need to use ’s after a plural word ending with s, as per the rule we must not use ‘s’ after apostrophe.

dictionary work: for practice (check the meaning of these phrases)

at the present time from time to time sooner or later at the same time up to the present time to begin with in due time as soon as as long as in the meantime in a moment without delay in the first place all of a sudden at this instant in the middle to the left/right in front of on this side in the distance here and there in the foreground in the background in the center of adjacent to opposite to for thus because the then hence consequently therefore thereupon forthwith accordingly henceforth notablyincludingliketo be surenamelychieflytrulyindeedcertainlysurelymarkedly

Pronoun:

सर्वनाम का प्रयोग संज्ञा की जगह पर किया जाता है।

“Pronoun is usually a substitute for a noun.”

 
नीचे दिये गये दो उदाहरणों की मदद से समझने का प्रयत्न करिए 
 

  • राम अच्छा लड़का है। राम मेरा दोस्त है। राम के पापा मेरे पापा के साथ काम करते हैं।

Ram is a good boy. Ram is my friend. Ram’s father works with my father.
 

  • राम अच्छा लड़का है।वोमेरा दोस्त है।उसकेपापा मेरे पापा के साथ काम करते हैं।

Ram is a good boy. He is my friend. His father works with my father.बार-2रामकहने के बजाय,दूसरे उदाहरण मेंवो’ उसके’ का प्रयोग किया गया है,जिससे वाक्य के अर्थ में कोई बदलाव नहीं आया है,बल्कि वाक्य ज़्यादा बेहतर हो गया है। चूँकि राम एक संज्ञा है इसलिए वाक्य में राम की जगह पर प्रयोग किये जाने वाले शब्दवो’  ‘उसकेसर्वनामहैं।
‘He’ & ‘His’ are being used as substitutes of ‘Ram’ in example no.2, which doesn’t change the meaning of the sentence. These words, replacing noun; ‘He’ & ‘His’ are called pronouns.

Types (प्रकार)नीचे दी गयी तालिका पर गौर करिये। (Look at the table below)

Subjective Pronoun Objective Pronoun Possessive 
Pronoun
Reflexive Pronoun
यह Subject में प्रयोग किये जाते हैं। यह Object में प्रयोग किये जाते हैं। इस तरह के Pronoun का प्रयोग ये बताने के लिए किया जाता है कि यह किसका है – मेरा, तुम्हारा, उसका, उनका या फिर किसी और का। इस Pronoun का प्रयोग तब किया जाता है जब Subject खुद के बारे में बताता हो।

मैं
Me
मुझे या मेरे
My
मेरा
Mine
मेरा
Myself
मैं खुद
He 
वह, वो
(एक पुरूष)
Him
उसे, उसको, उनको
(एक पुरूष को)
His
उसका
(एक पुरूष का)
His
उसका
(एक पुरूष का)
Himself
वो खुद
(एक पुरूष)
She 
वह, वो
(एक स्त्री)
Her
उसे, उसको, उनको
(एक स्त्री को)
Her
उसका
(एक स्त्री का)
Hers
उसका
(एक स्त्री का)
Herself
वो खुद
(एक स्त्री)
You 
तुम, आप
(तुम/आप एक व्यक्ति या एक से ज़्यादा व्यक्ति हो सकते हो)
You
तुम्हें, तुम्हारे/आपको, आपके
(तुम/आप एक या एक से ज़्यादा हो सकते हो)
Your
तुम्हारा/आपका
(तुम/आप एक या एक से ज़्यादा हो सकते हो)
Yours
तुम्हारा/आपका
(तुम/आप एक या एक से ज़्यादा व्यक्ति हो सकते हो)
Yourself/    Yourselves
तुम/आप खुद
(तुम/आप एक या एक से ज़्यादा व्यक्ति हो सकते हो)
They 
वे, वो
(एक से ज़्यादा व्यक्ति)
Them
उनके
(एक से ज़्यादा व्यक्तियों के)
Their
उनका
(एक से ज़्यादा व्यक्तियों का)
Theirs
उनका
(एक से ज़्यादा व्यक्तियों का)
Themselves
वो खुद/वे खुद
(एक से ज़्यादा व्यक्ति)
We  
हम
(एक से ज़्यादा व्यक्ति)
Us  
हमारे
(एक से ज़्यादा व्यक्तियों के)
Our  
हमारा
(एक से ज़्यादा व्यक्तियों का)
Ours  
हमारा
(एक से ज़्यादा व्यक्तियों का)
Ourselves  
हम खुद
(एक से ज़्यादा व्यक्ति)

Difference between possessive cases
My, Mine       – 
मेरा
Your, Yours    – 
तुम्हारा
Our, Ours      – 
हमारा
His, His          – 
उसका (एक पुरूष का)
Her, Hers       – 
उसका (एक स्त्री का)
Their, Theirs  – 
उनका (एक से ज़्यादा लोगों का)

‘My’ और  ‘Mine’ दोनों का मतलब मेराहै पर अगर वाक्य में मेराअकेले आये तो Mine का प्रयोग करते हैं और अगर मेराके साथ कुछ और जुड़ा हुआ हो जैसे: मेरा भाई, मेरे दोस्त आदि तो मेराके लिए ‘My’ का प्रयोग करते हैं। बिल्कुल इसी तरह, ‘Your’ और  ‘Yours’ दोनों का मतलब तुम्हाराहै पर अगर वाक्य में तुम्हाराअकेले आये तो Yours का प्रयोग करते हैं और अगर तुम्हाराके साथ कुछ और जुड़ा हुआ हो जैसे: तुम्हारा भाई, तुम्हारा दोस्त आदि तो तुम्हाराके लिए ‘Your’ का प्रयोग करते हैं।

Example:तुम मेरे भाई हो।  You are my brother. (यहाँ पर मेरे के साथ भाई लगा हुआ है, इसलिए My का प्रयोग किया गया)तुम मेरे हो।         You are mine.          (यहाँ पर मेरे के साथ कुछ नहीं लगा है, इसलिए Mine का प्रयोग किया गया)ये मेरी किताब है। This is my book.      (यहाँ पर मेरी के साथ किताब है, इसलिए My का प्रयोग किया गया)ये किताब मेरी है। This book is mine.   (यहाँ पर मेरी के साथ कुछ नहीं लगा है, इसलिए Mine का प्रयोग किया।)

Subjective Pronoun Example

  • वो पागल है। He is mad.
  • हम देहरादून में थे। We were in Dehradun.

Objective Pronoun Example

  • राम मेरे साथ था। Ram was with me.
  • पापा ने मुझे डाँटा। Dad scolded me.
  • बच्चा तुम्हें देख रहा है। Baby is watching you.
  • पापा ने उनके लिए बहुत कुछ किया। Papa did a lot for them.

Possessive Pronoun Example

  • राम मेरा सबसे छोटा बेटा है। Ram is my youngest son.
  • दिल तुम्हारा है, मेरा नहीं। Heart is yours, not mine.
  • मेरा दिल रो रहा था। My heart was crying.
  • भाई उसका है, राम का नहीं है। Brother is his/hers, not Ram’s.
  • तुम मेरे नहीं थे। You were not mine.

Reflexive Pronoun Example

  1. मैं ये खुद करूँगा।                     I will do it myself.
  2. वो वहाँ अपने आप जायेगा।         He will go there himself.
  3. ये आप खुद करिए।                   Do it yours

dictionary work: for practice (check their meaning

in the first place not only … but also as a matter of fact in like manner in addition coupled with in the same fashion / way first, second, third in the light of not to mention to say nothing of equally important by the same token moreover as well as together with of course likewise comparatively correspondingly similarly furthermore additionally although this may be true in contrast different from of course …, but on the other hand on the contrary at the same time in spite of even so / though be that as it may then again above all in reality after all

Position Sense | Position Sense Example

Position Sense (स्थिति का ज्ञान) 

बगल में – next to (नैक्स्ट टु), adjacent(ऐजासेन्ट), beside (बिसाइड)
आगे – ahead of (अहैड ऑफ)
पीछे – behind (बिहान्ड)
सामने – in front of (इन फ्रन्ट ऑफ), before (बिफोर)
दाँयी ओर – right to (राइट टु), to the right of (टु द राइट ऑफ)
बाँयी ओर – left to (लैफ्ट टु), to the left of (टु द लैफ्ट ऑफ)
बगल में दाँयी ओर – immediate right to (इमीडिएट राइट टु)
बगल में बाँयी ओर – immediate left to (इमीडिएट लैफ्ट टु)

Position Sense

आइए नीचे दिये गये क्लास लेआउट की मदद से समझें–
Let’s understand with the help of following class layout –

Teacher

Divya Rashmi Masood Junaid Sandeep
Shalini Nitin Tarun Ram Mayank

ऊपर एक class layout दिया गया है। Teacher का चेहरा बच्चों की तरफ है। क्लास में बच्चे दो लाइनों में बैठे हैं। हर लाइन में 5 बच्चे हैं।
A class layout is given above. Teacher is facing the students. The students are sitting in two rows. There are 5 students in each row.

अगर पूछा जाये कि Divya के दाँयी ओर कौन बैठा है तो शायद आप कहोगे Rashmi । ये बात सही है कि Rashmi वाकई में Divya के दाँई ओर बैठी है पर Masood, Junaid और Sandeep भी तो दाँई ओर ही बैठे हैं। फिर आपने सिर्फ Rashmi का ही नाम क्यों लिया। सही उत्तर होना चाहिए – Divya के दाँयी ओर Rashmi, Masood, Junaid और Sandeep बैठे हैं। हाँ अगर ये पूछा जाता कि Divya के बगल में दाँयी ओरकौन बैठा है तो आप कहोगे Rashmi । यहीं से जन्म हुआ immediate right और immediate left का।

If asked ‘Who is sitting right to Divya?’, you would probably answer ‘Rashmi’. ‘Rashmi’ is certainly to the right of Divya but what about Masood, Junaid & Sandeep? Aren’t they sitting to the right of Divya too? Yes, they are. So ideally, you should’ve taken their names as well. If you are asked ‘Who is sitting immediate right to Divya?’, then you must answer ‘Rashmi’.

बगल में दाँयी ओर – immediate right to (इमीडिएट राइट टु)बगल में बाँयी ओर – immediate left to (इमीडिएट लैफ्ट टु)

Confusion between “in front of” & “ahead”

लोग अक्सर confuse रहते हैं कि in front of और ahead का प्रयोग कहाँ पर करना है।सोचिए आप एक लाइन में खड़े है और आपके आगे एक आदमी खड़ा है, उसकी पीठ आपकी तरफ है इसलिए वो आपके आगे है, इसे ahead कहेंगे और आप उसके पीछे यानि behind.

सोचिए जब आप किसी से बात कर रहे हैं तो उसकी पीठ आपकी तरफ नहीं है बल्कि आप उसको देखते हुए बात कर रहे हैं। इस स्थिति में वो व्यक्ति आपके सामने यानि in front of है। इस स्थिति के लिए beforeका प्रयोग भी किया जाता है। इस तरह आपको पता लग गया कि before के दो अर्थ होते हैं एक है पहलेऔर दूसरा है सामने

बगल में – next to (नैक्स्ट टु)adjacent(ऐजासेन्ट)beside (बिसाइड)

आइए कुछ उदाहरणों पर गौर करें Let’s pay attention to a few examples –

1- टीचर बच्चों केसामनेबैठे हैं।Teacher is sitting in front of the students.

2- रश्मि दिव्या केबगल में दाँयी ओरबैठी है।Rashmi is sitting immediate right to Divya.

3- मसूद तरुण केआगेबैठा है।Masood is sitting ahead of Tarun.

4- राम मयंक के बगल में बैठा है।Ram is sitting adjacent/next to/beside Mayank.

5- नितिन तरुण केबगल में बाँयी ओरबैठा है।Nitin is sitting immediate left to Tarun.

6- शालिनी राम के बाँयी ओर बैठी है।Shalini is sitting left to Ram.orShalini is sitting to the left of Ram.

7- मयंक सन्दीप के पीछे बैठा है।Mayank is sitting behind Sandeep.

8- राम तरुण और मयंक के बगल में बैठा है।Ram is sitting beside Tarun & Mayank.

9- मसूद रश्मि और जुनेद के बीच में बैठा है।Masood is sitting between Rashmi and Junaid.

10- दिव्या, शालिनी, संदीप और मयंक बिल्कुल कोनों में बैठे हैं।Divya, Shalini, Sandeep & Mayank are sitting in extreme corners.

dictionary work: for practice (check their meaning)

in the event that granted (that) as / so long as on (the) condition (that) for the purpose of with this intention with this in mind in the hope that to the end that for fear that in order to seeing / being that in view of although instead whereas despite conversely otherwise however rather nevertheless nonetheless regardless notwithstanding but (and) still unlike or (and) yet while albeit besides as much as even though n case provided that given that only / even if so that so as to owing to inasmuch as due to

There

USE OF THERE

There (देअर)

Concept No. 1: Here (हिअर) – यहाँ
There (देअर) – वहाँ

use of there:

1- वहाँ एक पेड़ है।         There is a tree. / A tree is there.
2- वहाँ कोई है।              There is someone./ Someone is there.
3- वहाँ मैं गया।               I went there. / There went I.
4- वहाँ दो लड़कियाँ हैं।    There are two girls. / Two girls are there.
5- यहाँ कोई नहीं है।        Here is no one. / No one is here.
6- यहाँ किसी का पैन था। Here was someone’s pen. / Someone’s pen was here.

Concept No. 2:

हम Simple Sentences के बारे में पढ़ चुके हैं जिनमें तीन चीजें ज़रूर होती हैं – Subject, Object और Helping Verb पर अगर किसी Simple Sentence में Subject और Object में से कोई एक न हो, तो आपको उसकी जगह “There” का प्रयोग करना होगा।
We’ve already learned that a simple sentence generally comprises; a subject, an object & ahelping verb but in case, if either subject or object is missing then ‘there’ is to be used in place.

अगर हम कहें एक राजा था।

इस वाक्य मेंSubject – एक राजा – (A king)Object – कुछ नहीं है – (Missing)

इसलिए हमें Object की जगह पर There का प्रयोग करना होगा।

“A King was there.”

यही नहीं हम ‘Subject’ की जगह पर ‘There’ और ‘Object’ की जगह पर ‘Subject’ लिख सकते हैं।यानि Subject और Object की जगह एक दूसरे से बदल सकते हैं।

“There was a king.”

use of there

कुछ उदाहरण देखिए Let’s see a few examples:

1- एक नल है।       There is a tap. / A tap is there.2- कोई है।            There is someone. / Someone is there.3- पानी नहीं है।      There is no water. / Water is not there.4- लड़की नहीं है।   There is no girl. / Girl is not there.5- एक बच्चा था।    There was a kid. / A kid was there.6- कुछ था।           There was something. / Something was there.7- प्यार नहीं है।     There is no love. / No love is there.8- क्या कुछ था ?    Was there something? / Was Something there?9- कौन है ?           Who is there ?

इन वाक्यों में “There” को Subject और Object दोनों रूपों में प्रयोग किया जा सकता है।In these sentences, ‘There’ can be used either as a ‘subject’ or an ‘object’.

dictionary work: for practice (check their meaning)

in the event that granted (that) as / so long as on (the) condition (that) for the purpose of with this intention with this in mind in the hope that to the end that for fear that in order to seeing / being that in view of although instead whereas despite conversely otherwise however rather nevertheless nonetheless regardless notwithstanding but (and) still unlike or (and) yet while albeit besides as much as even though n case provided that given that only / even if so that so as to owing to inasmuch as due to

Use Of It In English Grammar Exercises | Use Of It Concept

 

It (इट) – यह, ये 

Use Of It आज हम आपको ‘It’ का Concept पढ़ाने वाले हैं। ‘It’ का प्रयोग कई तरह के वाक्यों में होता है और इसके कई नियम हैं। हम एक-एक करके समझेंगे।

Today, we are going to teach you the concept of ‘It’. ‘It’ is used in many types of sentences and has many rules. Let’s have a look one by one.

 1st Concept

‘It’ और ‘This’ दोनों का अर्थ है “यह” पर फर्क ये है कि ‘This’ का प्रयोग सजीव व निर्जीव दोनों के साथ होता है जबकि ‘It’ का प्रयोग केवल निर्जीव के साथ।

‘It’ & ‘This’ both are almost same in usage but the difference is: ‘This’ is used for both living and non living but ‘it’ is used only for non living.

Example: ( उदाहरण )

  • यह एक पैन है। This is a pen. (Correct)

                                 It is a pen. (Correct)

  • यह प्यार है। This is love. (Correct)

                              It is love. (Correct)

  • यह मेरा दोस्त राम है। This is my friend Ram. (Correct)

It is my friend Ram. (Incorrect because ‘It’ can’t be used with living being) (इस वाक्य में ‘It’ का प्रयोग नहीं कर सकते क्योंकि राम सजीव है निर्जीव नहीं।)

एक बात ध्यान रहे कि कभी-2 आप पायेंगे कि लोग सजीव के साथ भी ‘It’ का प्रयोग कर रहे हैं। मॉडर्न अंग्रेज़ी में कई नियमों के अपवाद हैं।

You might find people using ‘it’ with living being as well, like “It’s my friend, Rahul.”. It’s nothing but an exception in modern English.

2nd Concept

                                                  ‘It’ as a subject (‘It’ का प्रयोग subject की तरह)

किसी भी वाक्य की शुरुआत दिन यानि डे (Day) से नहीं हो सकती। अगर वाक्य की शुरुआत ‘आज’, ‘कल’, ‘परसों’ आदि से हो तो ‘It’ का प्रयोग Subject की तरह किया जाना चाहिए। जैसे – आज सोमवार है।, कल छुट्टी थी। आदि।

अगर हम कहें कि आज सोमवार है। तो हमारा अंग्रेज़ी में ये कहना कि Today is Monday गलत होगा। बजाय इसके हमें It को Subject की तरह प्रयोग करना होगा और कहना होगा ‘It is Monday today’.

No Sentence can start with any day i.e. Monday, Sunday, Yesterday etc. If I say “Today is Monday”, it’s an incorrect sentence; rather I need to say ‘It is Monday today. Basically ‘it’ is to be used as a subject if any day is mentioned.

Example: (उदाहरण )

कल छुट्टी थी। It was holiday yesterday.
आज मेरा जन्मदिन है। It is my birthday today.
कल छुट्टी होगी । It will be holiday tomorrow.
उस दिन कुछ खास था। It was something special that day.
परसों क्या था ? What was it day before yesterday?
कल रविवार था। It was Sunday yesterday.

3rd Concept

                                  समय हो चुका है/गया है –        Has been

                                   समय हो चुका था/गया था –     Had been

                                    ‘It’ as a subject (‘It’ का प्रयोग subject की तरह

ऐसे वाक्यों में  ‘It’ का प्रयोग Subject की तरह होता है।

[‘It’ is used as a subject in such kind of sentences.]

Example: (उदाहरण )

  • दो दिन हो गये हैं।               It has been 2 days.
  • दो साल हो चुके हैं।              It has been 2 years
  • कई साल हो चुके थे।            It had been many years.
  • सदियाँ बीत चुकी हैं।            It has been centuries.
  • करीब दो घंटे हो गये हैं।        It has been about 2 hours.

अब मैं ये बताऊँगा कि इतना समय किसे लगा है, ‘मुझे’, ‘उसे’ या फिर किसे।

Now I will tell you who has taken this much time. It’s ‘me’, ‘him’ or who?

  • मुझे दो दिन हो गये हैं।               It has been 2 days to me.
  • राम को 6 साल हो गये है।           It has been 6 years to Ram.
  • सीता को 5 महीने हो चुके हैं।       It has been 5 months to Seeta.
  • मुझे 3 साल हो गये थे।                It had been 3 years to me.

अब हम इन वाक्यों में कुछ और जोड़ देते हैं। (Let’s add on something more in these sentences)

अगर मैं कहूँ –  पढ़ते हुए – Reading

सोते हुए – Sleeping

खेलते हुए – Playing

यहाँ पर Subject क्रिया को अभी भी कर रहा है। जब मैंने कहा मुझे पढ़ते हुए दो साल हो गये हैं।तो यहाँ पर Subject यानि मैं अभी भी पढ़ने के काम को कर रहा हूँ। ऐसे वाक्यों में मैं verb की 1st form के साथ सिर्फ ‘ing’ का प्रयोग करुँगा।

पर अगर मैं कहूँ

गये हुए – having gone.

देखे हुए – having seen.

मिले हुए – having met.

यहाँ पर Subject क्रिया को कर नहीं रहा बल्कि उसे ये काम किये हुए वक्त हो चुका है। मै कहता हूँ मुझे पढ़े हुए दो साल हो गये हैं।तो यहाँ पर Subject यानि मैं पढ़ने के काम को कर चुका हूँ और 2 साल का वक्त भी बीत चुका है। ऐसे वाक्यों में मैं having के साथ verb की 3rd form का प्रयोग करुँगा।

 Example: (उदाहरण )

  • मुझे दो दिन हो गए हैं। It has been 2 days to me.
  • मुझे मिलते हुए दो दिन हो गए हैं। It has been 2 days to me meeting.

                                                                                                (यहाँ पर मैं दो दिन से मिल रहा हूँ।)

  • मुझे मिल़े हुए दो दिन हो गए हैं। It has been 2 days to me having met.

                                                                                                (यहाँ पर मैं दो दिन पहले मिला था।)

  • राम को 2 साल हो गए थे। It had been 2 years to Ram.
  • राम को मुझसे मिलते हुए 2 साल हो गए थे। It had been 2 years to Ram meeting me.
  • राम को मुझसे मिले हुए 2 साल हो गए थे। It had been 2 years to Ram having met me.

Few more example: (कुछऔरउदाहरण )

  • दो दिन हो गये तुम्हें देखे हुए।                                  It has been 2 days having seen you.
  • 7 साल हो गये हैं उसके साथ रहते हुए।                     It has been 7 days living with him.
  • कितने दिन हो गये हैं ?                                           How many days has it been ?
  • कितना समय हो गया था ?                                      How much time had it been ?
  • क्या 5 मिनट हो गये हैं ?                                         Has it been 5 minutes ?
  • क्या सदियाँ गुजर गयी हैं ?                                      Has it been centuries ?
  • उसे 10 मिनट हो गये थे ।                                       It had been 10 minutes to him.
  • मुझे बर्गर खाये एक महीना हो गया है।                       It has been a month to me having eaten burger.
  • मुझेतुम्हें पढ़ाये हुए महीनों हो गये हैं।                        It has been months to me having taught you.
  • लिखते हुए मुझे दस मिनट नहीं हुए हैं।                       It has not been 10 minutes to me writing.

4th Concept –

समयलगना,समयहोचुकाहोना

 ‘Take’ as a verb (‘Take’ का प्रयोग verb की तरह)

                                                     ‘It’ as a subject (‘It’ का प्रयोग subject की तरह)

अगर वाक्य में ‘Subject’ नहीं है तो ‘It’ का प्रयोग ‘Subject’ की तरह किया जाना चाहिए।

If there is no subject in the sentence then ‘It’ can be used as a Subject.

Example: (उदाहरण )

निम्नलिखित वाक्यों में Subject नहीं है।

  • दो मिनट लगते हैं।                           It takes two minutes.
  • दो मिनट लग रहे हैं।                        It is taking two minutes.
  • दो मिनट लग चुके हैं।                      It has taken two minutes.
  • दो मिनट लगे।                                It took two minutes.
  • दो मिनट लग रहे थे।                       It was taking two minutes.
  • दो मिनट लग चुके थे।                     It had taken two minutes.
  • दो मिनट लगेंगे।                             It will take two minutes.
  • दो मिनट लग सकते हैं।                   It can take two minutes.
  • दो मिनट लगने चाहिए।                   It should take two minutes.             
  • दो मिनट पक्का लगने चाहिए।          It must take two minutes.

निम्नलिखित वाक्यों में Subject है।

  • मुझे दो मिनट लगते हैं।           I take two minutes. / It takes two minutes to me.
  • मुझे दो मिनट लग रहे हैं।        I am taking two minutes. / It is taking two minutes to me.
  • राम को 10 मिनट लगने चाहिए। Ram should take 10 minutes. / It should take 10 minutes to Ram.

अब इन वाक्यों में कुछ और जोड़ते हैं। (Let’s add something more in these sentences)

समय तो लगता है पर क्या करने में ? (Takes time but in doing what?

मिलने में  – To meet

आने में   – To come

जाने में   – To go

पहुँचने में – To reach

Example:(उदाहरण )

  • पहुंचने में 2 मिनट लगते हैं।                        It takes 2 minutes to reach.
  • मुझे पहुंचने में 2 मिनट लगते हैं।                  I take 2 minutes to reach./ It takes me 2 mins to reach.
  • राम को पहुंचने में 2 मिनट लगते हैं।             Ram takes 2 minutes to reach.
  • तुमसे मिलने में कई साल लगेंगे।                  It will take many years to meet you.
  • तुमसे मिलने में मुझे कई साल लगेंगे।            I will take many years to meet you.
  • वहाँ पहुंचने में पापा को 10 मिनट लगे।         Dad took 10 minutes to reach there.
  • खाना खाने में मुझे कितना समय लगा ?         How much time did I take to eat the food?
  • खाना खाने में कितना समय लगा ?                How much time did it take to eat the food?
  • मुझे आपको पढ़ाने में काफी वक्त लगेगा।      I will take lots of time to teach you.
  • ये करने में मुझे दस दिन से ज़्यादा लगे। I       took more than 10 days to do this.

5th Concept –

बारिश होना (Rain) या ओले पडना(Hail) के साथ It का प्रयोग Subject की तरहहोना

                                               ‘It’ as a subject & Rain/Hail as a verb

Rain – Rain – Rained – Raining

Hail – Hailed – Hailed – Hailing

  • बारिश होती है।

         (baarish hoti hai.)

          It rains.

  • बारिश रोज होती है।

         (baarish roj hoti hai.)

          It rains daily/everyday.

  • बारिश नहीं होती है।

          (baarish nahin hoti hai.)

           It does not rain.

  • क्या बारिश होती है?

         (kya baarish hoti hai?)

          Does it rain?

  • क्या बारिश नहीं होती है?

         (kya baarish nahin hoti hai?)

          Does it not rain?

  • ओले पड़ते हैं।

          (ole padate hain.)

           It hails.

  • ओले रोज पड़ते हैं।

          (ole roj padate hain.)

           It hails daily.

  • ओले नहीं पड़ते हैं।

          (ole nahin padate hain.)

           It doesn’t hail.

  • क्या ओले पड़ते हैं?

          (kya ole padate hain?)

           Does it hail?

  • क्या ओले नहीं पड़ते हैं?

          (kya ole nahin padate hain?)

           Does it not rain?

  • बारिश हो रही है।

          (baarish ho rahi hai.)

           It is raining.

  • ओले पड़ चुके हैं।

          (ole pad chuke hain.)

           It has hailed.

  • सुबह से ओले पड़ रहे हैं।

          (subah se ole pad rahe hain.)

           It has been hailing since morning.

  • बारिश हुई।

          (baarish hui.)

           It rained.

  • कल बारिश हुई।

         (kal baarish hui.)

          It rained yesterday.

  • बारिश नहीं हुई।

         (baarish nahin hui.)

          It didn’t rain.

  • बारिश कब हुई?

          (baarish kab hui?)

           When did it rain?

  • कल ओले पड़ रहे थे।

          (kal ole pad rahe the.)

          It was hailing yesterday.

  • कल बारिश हुई थी।

          (kal baarish hui thi.)

           It had rained yesterday.

  • कल ओले पड़े थे।

         (kal ole pade the.)

          It had hailed yesterday.

  • कल बारिश होगी।

          (kal baarish hogi.)

          It will rain tomorrow.

  • कल बारिश हो रही होगी।

          (kal baarish ho rahi hogi.)

           It will be raining tomorrow.

  • कल दोपहर में 2 बजे बारिश हो रही होगी।

          (kal dopahar mein 2 baje baarish ho rahi hogi.)

           It will be raining tomorrow at 2 o’clock in the afternoon.

  • आज बारिश हो सकती है।

          (aaj baarish ho sakati hai.)

          It may/might/could rain today.

  • आज ओले पड़ने चाहिए।

          (aaj ole padane chaahie.)

          It should hail today.

  • कल बारिश नहीं हो पाई।

          (kal baarish nahin ho pai.)

          It couldn’t rain yesterday.

  • वहाँ रोज बारिश होती थी।

          (vahan roj baarish hoti thi.)

          It used to rain there daily/every day.

  • बारिश होने दो।

          (baarish hone do.)

           Let it rain.

  • बारिश होनी चाहिए थी।

          (baarish honi chaahie thi.)

          It should have rained.

Use Of It

dictionary work: for practice (check their meaning)

in the first place not only … but also as a matter of fact in like manner in addition coupled with in the same fashion / way first, second, third in the light of not to mention to say nothing of equally important by the same token moreover as well as together with of course likewise comparatively correspondingly similarly furthermore additionally although this may be true in contrast different from of course …, but on the other hand on the contrary at the same time in spite of even so / though be that as it may then again above all in reality after all in other words to put it differently for one thing as an illustration in this case for this reason to put it another way that is to say with attention to by all means

dictionary work: for practice (check the meaning of these phrases)

at the present time from time to time sooner or later at the same time up to the present time to begin with in due time as soon as as long as in the meantime in a moment without delay in the first place all of a sudden at this instant in the middle to the left/right in front of on this side in the distance here and there  the foreground in the background  the center of adjacent to opposite to for thus because the then hence consequently therefore thereupon forthwith accordingly henceforth notably including like to be sure namely chiefly truly indeed certainly surely markedly such as

dictionary work: for practice (check their meaning)

in the event that granted (that) as / so long as on (the) condition (that) for the purpose of with this intention with this in mind in the hope that to the end that for fear that in order to seeing / being that in view of

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *