Lockdown: ऑनलाइन लुटेरों के हाथों कंगाल मत हो जाना! आपके लिए बेहद जरूरी हैं ये बातें जानना

 आज कल ज्यादातर लोग लॉकडाउन (Lockdown) के समय घर से काम कर रहे हैं. ऐसे में “ऑनलाइन फ्रॉड”  से बचना भी बेहद जरूरी है. हैकर्स सिर्फ आपकी एक गलती का ही इंतजार कर रहे होते हैं. 

ऐसे बहुत से मामले सामने आ रहे हैं जिनमें हैकर्स की चाल और सिर्फ कुछ गलतियों की वजह से लोग सिर्फ फोन चलाते हुए लाखों गंवा रहे हैं. 

लेकिन कुछ कदम उठाकर आप इन लुटेरों से बच सकते हैं.

1- फेसबुक का इस्तेमाल करते हुए या अन्य सोशल मीडिया साइट्स पर अगर आपसे कोई पैसे मांग रहा है तो आसानी से विश्वास न करें! आजकल  झूठे यानी फेक लिंक्स देकर लोगों को ठगा जा रहा है. किसी को भी पैसे ट्रांसफर करते समय  पर्सनली बात जरूर करें. वेरिफिकेशन करें वेबसाइट का!  नहीं तो आप धोखाधड़ी के शिकार हो सकते हैं. 

3- कोविड-19 का मेडिकल टेस्ट या अन्य कोई ऑनलाइन सामान खरीदने से जुड़े लिंक और गूगल से मिले फोन नंबर पर भरोसा ना करें.  गूगल पर झूठे नंबर और लिंक्स भी मौजूद होते हैं, इसलिए वेबसाइट असली है या नकली, वेरीफाई करें.

4- किसी के कहने पर या मैसेज पर मोबाइल फोन में कोई साफ्टवेयर/ऐप डाउनलोड ना करें.  Any Desk, Team Viewer, Quick Support की आवश्यकता हो तभी डाउनलोड करें.

5- यदि कोई अंजान व्यक्ति आपके फोन पर आपको पेमेन्ट लिंक एसएमएस के जरिए भेजे और उसके नीचे नीले रंग की अंडरलाइन हो तो उस पर क्लिक ना करें. ठग ये फेक वेबसाइट के लिए लिंक बनाकर इस्तेमाल करते हैं.

6- कहीं भी रुपए प्राप्त करने के लिए किसी भी QR कोड लिंक पर क्लिक न करें और न ही Pay के बटन को दबाएं.

7- Google पर सर्च  करे  गए Customer Care नम्बर का इस्तेमाल ना करें, इससे धोखाधड़ी के मामले सामने आ रहे हैं.

8- वेबसाइट पर जाकर ही कस्टमर केयर का नंबर या ईमेल आदि का प्रयोग करें.

9. बैंक की ईएमआई  माफ करने के संबंध में गूगल पर सर्च कर नंबर पर कॉल न करें!  न ही इस सम्बन्ध में आई कॉल पर कोई जानकारी साझा करें, इससे धोखाधड़ी हो सकती है.

Leave a Reply