what is Final Account in hindi

what is Depreciation in hindi

31 total views, 2 views today

Final Account क्या है ?

लाभ-हानि को निर्धारित करने एवं व्यवसाय के स्थिति को प्रकट करने के लिए जो लेखा तैयार किया जाता है, उसे Final Account कहा जाता है।

अंतिम लेखा लेखांकन का एक मुख्य हिस्सा होता है जिसके अंतगर्त व्यवसाय के लाभ-हानि को निर्धारित किया जाता है और व्यवसाय के वृत्तीय स्थिति को प्रकट किया जाता है।

इसे हम ऐसे भी कह सकते है कि लाभ-हानि एवं व्यवसाय के स्थिति को जानने के लिए जो लेखा तैयार किया जाता है, उसे Final Account कहा जाता है।

एक माह, तीन माह, छः माह एवं एक वर्ष के अन्तराह पर तैयार किया जाता है। समान्यतया व्यवसायि लोग एक-एक वर्ष पर यह लेखा तैयार करता है।

Final Account तैयार करने के लिए बहुत सारे लेखा को तैयार करना पड़ता है। अंत में लाभ-हानि एवं व्यवसाय के स्थिति को

जानने के लिए यह लेखा तैयार किया जाता है। इसलिए इसे अंतिम लेखा कहा जाता है।

Final Account, Trial Balance में दिए गये सुचना के आधार पर बनाया जाता है।

Trial Balance, Ledger में दिये गए सूचनाओं के आधार पर बनाया जाता है और Ledger, Journal में दिए गये सूचनाओं के आधार पर बनाया जाता है।

अतः Final Account के लिए Trial Balance का होना जरूरी है। Trial Balance के लिए Ledger का होना जरूरी है तथा Ledger के लिए Journal का होना जरूरी है।

लेखांकन एक वृक्ष के समान है जिसके जड़ को Journal कहा जा सकता है। तना एवं शाखाओं को Ledger एवं Trial Balance कहा जाता है तथा शीर्ष भाग को जिसमे फल लगता है उसे Final Account कह देना गलती नहीं होगा।

Final Account के अंतगर्त निम्नलिखित तीन Account तैयार किया जाता है :

  1. Trading Account (व्यापार खाता)
  2. Profit And Loss Account (लाभालाभ खाता)
  3. Balance Sheet (आर्थिक चिट्ठा)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *