what is Management hindi

प्रबन्ध (Management) क्या है ?

प्रबंधन एक व्यक्ति या व्यक्तियों का एक समूह है जो संगठन चलाने के लिए जिम्मेदारियों को स्वीकार करता है ।

वे संगठन की सभी आवश्यक गतिविधियों को नियंत्रण करते हैं। प्रबंधन एक निरंतर और कभी खत्म नहीं होने वाली प्रक्रिया है।

प्रबंधन स्वयं काम नहीं करता है। वे संगठन के उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए सभी कार्यकर्ता को काम करने और समन्वय (यानी एक साथ लाने) के लिए प्रेरित करते हैं।

प्रबंध मानवीय प्रयासों के नियोजन, संगठन, समन्वय, निर्देशन एवं नियंत्रण द्वारा उपलब्ध संसाधनों का सर्वोत्तम उपयोग करता है ताकि निर्धारित लक्ष्यों की प्राप्ति की जा सके।

तो इस तरह हम कह सकते हैं कि किसी भी संगठन के निर्धारित उद्देश्यों की पूर्ति हेतु उपलब्ध मानवीय एवं भौतिक साधनों का सर्वोत्तम उपयोग ही प्रबंध है।

कुछ प्रमुख विद्वानों ने प्रबन्ध को इस प्रकार परिभाषित किया है :-

  • सी डब्ल्यू विल्सन के अनुसार : इनके अनुसार निश्चित उद्देश्यों की प्राप्ति हेतु मानवीय शक्ति का प्रयोग एवं निर्देशित करने की विधि प्रबंध कहलाती है।
  • लारेंस ए. एप्पले के अनुसार : इनके अनुसार प्रबंध व्यक्तियों के विकास से संबंधित है न कि वस्तुओं के निर्देशन से।
  • हेरोल्ड कुन्टज के अनुसार : प्रबंध औपचारिक रूप से समूहों में संगठित मनुष्यों से तथा उनके मिल-जुलकर काम करने तथा कराने की कला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *